एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की जीवनी 









परिचय 




नाम - दीपिका पादुकोण
जन्म - 5 जनवरी 1986
जन्मस्थान - कोपनहेगन , डेनमार्क
शिक्षा - इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय
पिता का नाम - प्रकाश पादुकोण
माता का नाम - उज्वला पादुकोण
पुरस्कार -  फिल्मफेयर पुरस्कार

                                                     प्रारंभिक जीवन और मॉडलिंग करियर की शुरुआत 




दीपिका पादुकोण का जन्म 5 जनवरी 1986 को कोपेनहेगन , डेनमार्क में हुआ। उसके पिता का नाम प्रकाश पादुकोण जो की एक अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाडी थे और माता का नाम उज्ज्वला जो की एक ट्रेवल एजेंट थी। उसकी एक छोटी बहन भी है और उसका  नाम अनिशा है और वो एक  गोल्फ खिलाडी है। उनके दादा का नाम रमेश पादुकोण था और वो बैडमिंटन असोसिएसन के सेकेट्री थे. और बाद में वे बैंगलोर चले आये।

जब दीपिका 1 साल की थी तभी इनका परिवार बैंगलोर चला आया इसने अपनी  प्रारंभिक शिक्षा सोफ़िया हाई स्कूल से की  और माउन्ट कार्मेल कॉलेज से विश्वविद्यालय की  शिक्षा प्राप्त की। उसके बाद उसने इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से  बेचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की परन्तु इसने अपनी शिक्षा बीच  में ही छोड़ दी और मॉडलिंग की दुनिया में प्रवेश किया।

उसने अपने करियर में एक टीवी व्यावसायिक के साथ मान्यता प्राप्त की जिसमे उसने लिरिल साबुन, क्लोज़अप टूथपेस्ट और लिम्का  के लिए मॉडलिंग की । 5 किंगफिशर वार्षिक   फैशन समारोह की शुरुआत हुई उसी वर्ष  दीपिका ने   2005 में  डिज़ाइनर सुनीत वर्मा के  लैक्मे फैशन वीक से दीपिका ने रनवे की शुरुआत की। उसके बाद उसे किंगफ़िशर फैशन अवार्ड में मॉडल ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार ख़िताब जीता।



 फिल्मी करियर 




दीपिका ने मॉडलिंग की सफलता प्राप्त करने के बाद अभिनय की ओर कदम रखा। इसके बाद उसने हिमेश रेशमियां के   
पॉप एल्बम आपका सुरूर में म्यूजिक वीडियो के गाने नाम है तेरा से अभिनय की शुरुआत की। दीपिका पादुकोण ने साल 2006 में  कन्नड़ फिल्म ऐश्वर्या से अपनी पहली फिल्म   में काम  करने का मौका मिला जिसमे हीरो  उपेंद्र थे.  

उसके बाद उसने पहली बॉलीवुड फिल्म ओम शांति ओम से शाहरुख़ खान के साथ काम किया यह फिल्म 2007 में  आई और सुपरहिट हुई। इस फिल्म के लिए उसे बेस्ट डेब्यू  फीमेल कैटेगरी में फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। वर्ष  200 8  में दीपिका ने फिल्म बचना ए हसीनो में रणवीर कपूर के साथ काम किया। वर्ष  2009  में उनकी फिल्म लव आज कल आई जिसमे उसने मुख्य  महिला की भूमिका का  किरदार निभाई उसकी इस एक्टिंग के लिए लोगों ने काफी प्रशंशा भी की। वर्ष 2010  में आयी लफंगे परिंदे फिल्म में उनकी काफी प्रशंशा हुई। 

 अक्षय कुमार के साथ कॉमेडी फिल्म हॉउसफुल  में काम किया जो वर्ष 2010 में आई जिसमे उसे नकरात्मक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा। वर्ष 2012 में  दीपिका के  जीवन में  मोड़ आया. फिल्म कॉकटेल में भूमिका निभाई  जिससे  काफी संख्या में लोगों ने   तारीफ की।

उसके बाद उसकी एक से एक मूवी आती गयी हिट हुई जैसे ; - ये  जवानी है दीवानी 2013 में , चेन्नई एक्सप्रेस 2013 ,  हैप्पी न्यू   ईयर 2014 ,   ऐतिहासिक फिल्म बाजीराव मस्तानी 2015 में , राम लीला 2013 और 2015 में पीकू फिल्म में बेहतरीन भूमिका निभाई। इसके लिए उसे 2 बेस्ट फिल्म एक्ट्रेस फिल्मफेयर अवार्ड मिले। इस तरह से दीपिका ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना स्थान सबसे ऊँचा क़याम रखा है।