फिल्म अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की जीवनी 






परिचय 



नाम - प्रियंका चोपड़ा
जन्म - 18 जुलाई 1982
जन्मस्थान - जमशेदपुर ,झारखण्ड , भारत
शिक्षा प्राप्त - ला मार्टिनियर गर्ल्स हाई स्कूल ,लखनऊ
पिता का नाम - अशोक चोपड़ा
माता का नाम - मधु चोपड़ा
 पुरस्कार - फिल्म फेयर पुरस्कार, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार , सर्वश्रेस्ठ अभिनेत्री पुरस्कार







प्रियंका चोपड़ा की जीवनी  




प्रियंका  चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई 1982 को जमशेदपुर (पहले बिहार था ) , झारखण्ड में हुआ था.परन्तु वह अपना घर
बरेली को मानती है।  उन्होंने ला  मार्टिनियर गर्ल्स हाई स्कूल ,लखनऊ से और  सेंट मारिया कॉलेज , बरेली  से शिक्षा प्राप्त की। उनके  पिता नाम अशोक चोपड़ा और माता का नाम मधु चोपड़ा है और एक भाई  भी है जिसका नाम सिद्धार्थ चोपड़ा है जो उनसे 6 साल छोटा है। उनके पिता पंजाबी और माता झारखण्ड से ताल्लुक रखती थी।उनके माता और पिता दोनों ही आर्मी में डॉक्टर थे जिसके कारण प्रियंका चोपड़ा को बहुत से स्कूल बदलने पड़े।  उनके माता पिता की जहाँ जहाँ  ट्रांसफर होती वहां  वह नई जगह पहुंच जाती थी। प्रियंका को  भारत के कई जगह पर रहना पड़ा जैसे ; - दिल्ली , चंडीगढ़ ,लखनऊ, बरेली और पुणे।

जब उनकी उम्र 13 साल की थी तभी वह अमेरिका  चले गयी थी।   कुछ साल वह अपनी चाची के पास रही जो अमेरिका में रहती थी वहां पर वह फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगता की दूसरी विजेता बनी और मिस इंडिया वर्ल्ड के ख़िताब के लिए प्रवेश किया जहाँ से उसे मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया था।    बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत माने जाने वाली अभिनेत्री में से एक है और उन्होंने बॉलीवुड में एक अलग नई पहचान बना ली है।  वह  2000 की मिस वर्ल्ड विजेता रही है  और उसे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 5 फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिल चुके है।



एक समय प्रियंका चोपड़ा को   इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने का मन था परन्तु उसे भारतीय फिल्म जगत से  काम करने का ऑफर आने लगा और  उसने यह ऑफर अपना लिया।  सन 2002  में तमिल फिल्म थमिज़हन से उसे अभिनय करने का मौका मिला । बॉलीवुड में उन्होंने अपनी पहली हिंदी फिल्म  की शुरुआत ''द हीरो'' से की थी। उसके बाद उन्होंने फिल्म अंदाज़ और मुझसे शादी करोगे से की. धीरे धीरे उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपना स्थान बनाया।

सन 2004 में उनकी  की ऐतबार फिल्म आयी जिसमे वह नकारात्मक भूमिका निभाई  और इस  फिल्म के किरदार के लिए  उनकी काफी प्रसंशा हुई थी। सन 2006 में उनकी कृष और डॉन फिल्म आयी और यह फिल्म सफल हुई और तब से हिंदी सिनेमा में
सभी अभिनेत्रियों के मुकाबले अपने आपको टॉप साबित किया. इसके बाद उनकी कई छोटी और बड़ी फिल्मे आयी जिसमे काम किया।

सन  2008 में उनकी  की फैशन फिल्म आई और इस फिल्म से उनके करियर को  बदल क्र रख दिया।  इस फिल्म के लिए प्रियंका चोपड़ा को  सर्वश्रेस्ठ अभिनेत्री के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड और  फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला।  इसके बाद उन्होंने अलग अलग चरित्रों वाली फिल्म में काम करना शुरू कर दिया।  इस फिल्म के बाद उनकी कई फिल्मे आई  जो इस प्रकार है ; - कमीने , व्हाट्स योर राशि ,7 खून माफ़ , बर्फी , मैरी कॉम , दिल धड़कने दो , बाजीराव मस्तानी।  उनके इस अभिनय को लेकर दर्शकों  के साथ साथ आलोचकों ने भी बहुत तारीफ की।

प्रियंका चोपड़ा  फिल्म में काम करने के साथ साथ  स्टेज शो में भी जाती है। टीवी के  रियलिटी शो में भी जाती  है।