सोनम कपूर की जीवनी



परिचय 




नाम - सोनम कपूर 
जन्म - 9 जून 1985 
जन्मस्थान - चेम्बूर , मुंबई , महाराष्ट्र 
शिक्षा - आर्य विद्या मंदिर स्कूल , मुंबई विश्वविद्यालय, यूनाइटेड वर्ल्ड ऑफ़ कॉलेज ऑफ़ साउथ ईस्ट एशिया   
पिता का नाम - अनिल कपूर 
माता का नाम - सुनीता कपूर 
निजी जीवन



  सोनम कपूर का जन्म 9 जून 1985 को चेम्बूर , मुंबई में हुआ। उनके पिता का नाम अनिल कपूर और माता का नाम सुनीता कपूर है। उनके पिता एक  अभिनेता और डायरेक्टर है जो एक समय में वे मशहूर अभिनेता है  और माता भूतपूर्व मॉडल और और डिज़ाइनर है। उनके चाचा बोनी कपूर , संजय कपूर और संदीप मारवाह है जो निर्माता है।  उनकी एक बहन और एक भाई भी है बहन का नाम रिया और भाई का नाम हर्षवर्धन कपूर है।

उसने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई आर्य विद्या मंदिर से प्राप्त की जो जुहू में स्थित है। इसके बाद  उसने यूनिवर्सिटी ऑफ़ ईस्ट लंदन और  दक्षिण पूर्व एशिया के  यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की। उसने बाद में  मुंबई विश्वविद्यालय से राजनीतिज्ञ विज्ञानं और अर्थशास्त्र से स्नातक की शिक्षा प्राप्त की.उसने भारतीय शास्त्रीय और लैटिन नृत्यों में शिक्षा प्राप्त की।सन 2007 में सोनम कपूर की   पहली रोमांटिक फिल्म सावरिया से शुरुवात की इस फिल्म के लिए उसे सर्वश्रेस्ठ महिला पदार्पण के लिए  फिल्मफेयर  अवॉर्ड से नामांकित किया गया।





फ़िल्मी जीवन 


सोनम कपूर ने रानी मुख़र्जी की फिल्म ब्लैक से सहायक निर्देशक के रूप में काम किया।  संजय लीला भंसाली  की  फिल्म
सावरिया से अपने  फ़िल्मी करियर की शुरुआत की और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही। सभी लोगों और आलोचकों ने काम की  प्रसंशा की और सराहना भी की। इस फिल्म में एक्टिंग के लिए फिल्मफेयर  बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड मिला।

सन 2009 में  सोनम कपूर ने ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म दिल्ली-6 आई जिसमे  उसने अभिषेक बच्चन के साथ काम किया और इस फिल्म से लोगों ने उनके काम की प्रशंशा की। वह एक बेजोड़ , स्वाभविक और बेरोक कलाकार  है।सोनम को वर्ष 2009 में पीपल्स मैगजीन द्वारा बेस्ट डरेस्ट सेलिब्रिटी की  संज्ञा दी गयी।

सोनम कपूर की  वर्ष 2010 में  पुनीत मल्होत्रा की   रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्में आई हेट लव स्टोरीज आई  जो हिट साबित हुई। उसके बाद  फिल्म आइशा आयी और यह  भी हिट हुई। उसके बाद उनकी कई हिंदी फिल्मे आई जो असफल रही परन्तु  उन्होंने बेहतरीन अदाकारी दिखाई।

वर्ष 2013 में दो हिट फ़िल्में आई रांझणा और भाग मिल्खा भाग जिसमे सोनम कपूर ने  अपनी बेहतरीन अदाकारी दिखाई। उसके बाद उनकी वर्ष 2015 में प्रेम रतन धन पायो में  सलमान खान के साथ  अभिनय करने का मौका मिला और यह फिल्म हिट हुई।

 सोनम ने नीरजा भनोट पर आधारित फिल्म ''नीरजा'' में अभिनय की जो वर्ष 2016 में आई  और इस फिल्म के लिए उसे फिल्मफेयर किरटिक्स अवार्ड और नेशनल फिल्म अवार्ड मिला। इस तरह से उन्होंने  सभी फिल्मों में  एक अच्छी भूमिका निभाई और बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बना ली है।