ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी










परिचय 



नाम - ऐश्वर्या राय बच्चन 
जन्म - 1 नवम्बर 1973 
जन्मस्थान - मैंगलूर ,कर्नाटक 
शिक्षा प्राप्त - मुंबई विश्वविद्यालय 
पिता का नाम - कृष्णराज राय 
माता का नाम - वृंदा राय 
भाई - आदित्य राय 
विवाह - अभिषेक बच्चन 
पुरुस्कार - फिल्मफेयर पुरस्कार ,पद्मश्री 


निजी जीवन और मॉडलिंग   


                                                                       
ऐश्वर्या राय का जन्म 1 नवंबर 1973 को मैंगलोर , कर्नाटक में हुआ था. इसने अपनी शिक्षा मुंबई विश्वविद्यालय से पूरी  की। उनके पिता का नाम कृष्णराज राय और माता का नाम वृंदा राय है और एक बड़ा भाई है जिसका नाम आदित्य  राय है उसकी मातृ भाषा तुलु है   उसकी प्रारंभिक शिक्षा कक्षा  7 तक आंध्र प्रदेश में हुई   और  बाद में   मुंबई आकर उनका परिवार बस गया। मुंबई में  संता क्रूज स्थित आर्य विद्या मंदिर से और और और डी जी रूपारेल कॉलेज, माटुंगा  से शिक्षा पूरी की। उसने अपनी पढाई जारी राखी और पढाई जारी रहते रहते उसे मॉडलिंग के तरफ से भी प्रस्ताव आने लगे। और उसने मॉडलिंग भी की। 

ऐश्वर्या राय को मॉडलिंग का पहला प्रस्ताव कैमलिन कम्पनी की ओर से आया जब वो  9 वी  कक्षा में पढ़ रही थी  इसके बाद उसे कोक, फूजी और पेप्सी की  ओर से  विज्ञापन का ऑफर मिला  और उस विज्ञापन में वो दिखी । सन 1994 में मिस इंडिया प्रतियोगता , में उन्होंने दूसरी जगह जीती और उस समय वह सुष्मिता सेन के पीछे थी और बाद में वह मिस वर्ल्ड बनी। इसके बाद और वह 5 और शीर्षक जीत चुकी थी जिसे मिस कैटवॉक , मिस  मिराक्यूलस , मिस फोटोजेनिक , मिस परफेक्ट टेन और मिस पॉपुलर के शीर्षक भी जीते।सन 1999 में वह सलमान खान के साथ डेटिंग की और 2001 में एक दूसरे के अलग नहीं हुए।  उसके बाद सम्बन्ध  खराब होने के कारण उसने सलमान खान के ऊपर बेवफाई और अपमान के आरोप लगाए।

अमिताभ बच्चन ने  बेटे अभिषेक बच्चन की इंगेजमेंट की घोषणा 14 जनवरी 2007 को ऐश्वर्या राय के साथ की। 20 अप्रैल 2007  को उनकी शादी  हिन्दू परंपरा के अनुसार हुई।  इसके साथ ही उत्तरी भारत और बंगाली परम्परा को निभाया गया। उनका विवाह बच्चन के निजी मकान पर ही हुआ उस मकान का नाम प्रतीक्षा था। 16 नवम्बर 2011 को उसने एक बेटी को जन्म दिया जिसका नाम  आराध्या बच्चन है उसे बेटी बी के नाम से प्रसिद्धि मिली।        

फ़िल्मी जीवन 




ऐश्वर्या राय की पहली तमिल  फिल्म इरुवर थी और इस फिल्म को मणिरत्नम ने निर्देशित किया था। उसकी पहली हिंदी फिल्म और प्यार हो गया थी। उसकी  पहली सफल फिल्म जींस थी। उसने   हम दिल दे चुके सनम और देवदास फिल्म में बेहतरीन भूमिका निभाई जिसके लिए उसे बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला । भारत सरकार ने उसे 2009 में पदम् भूषण से सम्मानित किया था।फ़्रांस सरकार ने 2012 उसे Ordure Des arts ET Des से सम्मानित किया।

ऐश्वर्या राय को दस से भी अधिक फिल्मफेयर पुरस्कार मिले । वे  बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे महंगी  और खूबसूरत अभिनेत्री मानी जाती है।   उसकी ऐसी फ़िल्में  आयी जो सुपरहिट हुई और वे फिल्मे इस  प्रकार  है ; - जींस , हम दिल दे चुके सनम , ताल , मोहब्बतें , हमारा दिल आपके पास है , देवदास , रेनकोट  , धूम 2 , गुरु,  जोधा अकबर , गुजारिश और  जज्बा।