अनुष्का शर्मा की जीवनी




 परिचय 





नाम - अनुष्का शर्मा 
जन्म - 1 मई 1988 
जन्मस्थान - अयोध्या ,उत्तरप्रदेश 
शिक्षा - आर्मी स्कूल ,माउन्ट कार्मेल कॉलेज 
पिता का नाम -   अजय कुमार शर्मा 
माँ का नाम - आशिमा शर्मा 
भाई का नाम - करनेश शर्मा 

अनुष्का  शर्मा एक बेहतरीन मॉडल और  एक्ट्रेस है। उसने अपना करियर बॉलीवुड फिल्मों से बनाया है और  इंडिया की सबसे प्रशिद्ध हीरोइन में से गिनी जाती है।  इस तरह से उसने बहुत से  फिल्मों में काफी अच्छी भूमिका निभाई जिसके लिए  उसे फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 


प्रारंभिक  जीवन 





अनुष्का शर्मा का जन्म 1 मई 1988 को उत्तरप्रदेश के  अयोध्या में हुआ। उनके पिता कर्नल अजय कुमार शर्मा एक आर्मी  ऑफिसर और माँ आशिमा शर्मा एक गृहणी है. उनके पिता मूल रूप से उत्तरप्रदेश के रहने वाले और माता घरवाली से है। उनका एक भाई भी है कर्नेश शर्मा एक प्रोड्यूसर  है पहले मर्चेंट नेवी में थे। नेवी में शामिल होने के पहले वे बेंगलोर रणजी टीम के खिलाडी रह चुके थे।

अनुष्का शर्मा बेंगलोरे में बड़ी हुई और उनकी शिक्षा दीक्षा वहीं से हुई। उसने अपनी शिक्षा आर्मी स्कूल और माउण्ट कार्मेल कॉलेज से स्नातक डिग्री प्राप्त की। वह अपना करियर मॉडलिंग और जर्नलिज्म में बनाना चाहती थी.उसे हीरोइन बनने में कोई दिलचस्पी नहीं थी बल्कि वह मॉडलिंग में  नाम कमाना चाहती थी ।स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उसने मॉडलिंग में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आई।

अनुष्का शर्मा ने  खुद को इलीट मॉडल मैनेजमेंट में दाखिला हुआ और स्टाइल सलाहकार प्रसाद बिदपा ने उसे पढ़ाया। उसने अपना मॉडलिंग करियर लैक्मे फैशन वीक 2007  से शुरुआत की।जिसमे वह डिज़ाइनर  वेन्डल रोडरिक के  शो में पहली बार रनवे किया था। इसके बाद से उसने स्लिक एंड शाइन , विस्पर , नथेला ज्वेलरी पर फ़ीएट पालिओ   के लिए कैम्पेनिंग भी की थी।

फ़िल्मी जीवन 



अनुष्का शर्मा का अपने फिल्म की शुरुआत आदित्य चोपड़ा की "रब ने बना दी "जोड़ी से की. इस फिल्म में  सुपरस्टार शाहरुख़ खान थे। इस फिल्म से उनकी प्रसंशा की गयी। इस फिल्म के लिए उसे फिल्मफेयर  बेस्ट  एक्ट्रेस अवार्ड और बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए  नाम निर्देशन किया गया।  उसके बाद उसकी दो फ़िल्में आयी  बैंड बाजा बारात जो 2010 में आयी और जब तक है जान जो 2012 में  आयी थी. इसके बाद उसे बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर  पुरस्कार से सम्मान मिला ।  
अनुष्का शर्मा की 2014 में  पीके फिल्म आयी जो धार्मिक तथ्यों  पर आधारित फिल्म थी। इसके बाद 2016 में सुलतान फिल्म आयी.  ये दोनों फिल्मों को प्रसिद्धि मिली और सुपरहिट फिल्मों में शामिल किया गया। उसकी साल 2015 में आयी एन एच 10 में  उसके किरदार की काफी प्रशंशा हुई। इस तरह उनकी कई  प्रसिद्द फ़िल्में आयी  जिसके नाम इस प्रकार है ; -

रब ने बना दी जोड़ी ,बदमाश कंपनी ,बेंड बाजा बारात , पटियाला हाउस , लेडीज vs रिकी बहल, जब तक है जान , मटरू की बिजली का मंडोला , पीके , एन एच 10, बॉम्बे वेलवेट,  दिल धड़कने दो , सुलतान  और ऐ दिल है मुश्किल। 
This is the most recent post.
Older Post