श्रद्धा कपूर की जीवनी 






परिचय 



नाम - श्रद्धा कपूर 
जन्म - 3 मार्च 1987 
जन्मस्थान - मुंबई , महाराष्ट्र 
पिता - शक्ति कपूर 
माता - शिवांगी कपूर 
भाई - सिद्धांत कपूर 
मौसी - पद्मिनी कोल्हापुरी 

श्रद्धा कपूर एक  भारतीय  खूबसूरत अभिनेत्री और गायिका  है  और वह फिल्म जगत की सबसे महंगी  अभिनेत्री में गिनी जाती है। उसने अपने अभिनय की शुरुआत मुख्य रूप से आशिकी 2 से की है और इसमें उसने बेहतरीन  अभिनय की।  


प्रारंभिक जीवन




श्रद्धा कपूर का जन्म 3 मार्च 1987 को मुंबई , महाराष्ट्र में हुआ।  उसके  पिता का नाम शक्ति कपूर और माता का नाम शिवांगी कपूर है और उसका एक भाई है जिसका का नाम सिद्धांत कपूर है।उसकी दो मौसी है पद्मिनी कोल्हापुरे और तेजस्वनी कोल्हापुरी  है ।
श्रद्धा कपूर के पिता पंजाबी और माँ मराठी है। उसे बचपन से ही एक्टिंग करने का बहुत शौक था इसलिए वह  में माँ और पापा के कपडे पहन कर फिल्मों के संवाद का नकल किया करती थी। वह आयने के सामने  खड़ी रहकर बॉलीवुड के गाने पर  डांस  करती थी।

  उसने अपनी पढाई जमनाबाई नर्सी स्कूल से की उसके बाद  अमेरिकन स्कूल ऑफ़ बॉम्बे से की। उसके साथ  अभिनेत्री आथिया शेट्टी और टाइगर श्रॉफ थे। उसे बचपन से ही खेलने का शौक था और वह ज्यादातर फुटबॉल और हैंडबॉल खेला करती थी। इसके बाद वह अमेरिका गयी और आगे की पढाई की।  निर्माता के  अम्बिका हिंदुजा ने उसे जब फेसबुक पर देखा तो उसने सर्व प्रथम उसे   तीन पत्ती की भूमिका के लिए चुना।इसी बीच उसने अपनी पढाई पूरी नहीं कर  सकी।फिल्म की  दुनिया में कदम रखा।  


फ़िल्मी जीवन 




श्रद्धा कपूर की पहली फिल्म तीन पत्ती थी जो 2010 में आयी थी उनके साथ इस फिल्म में मुख्य भूमिका अमिताभ बच्चन , बेन किंग्सले और माधवन थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफलता नहीं प्राप्त कर सकी लेकिन उसका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा।

उसके बाद 2011 में उसकी कॉमेडी फिल्म "लव का दी एंड" आया इस फिल्म में उसने कॉलेज की छात्र की भूमिका निभाई।जो उसके साथ धोखा देता है बाद उस प्रेमी के खिलाफ योजना बनाती है।यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर  काफी बेहतर प्रदर्शन साबित हुई।इस फिल्म में उसने बेहतर प्रदर्शन के लिए उसे सर्वश्रेस्ठ अभिनेत्री के रूप में स्टारडस्ट सर्च लाइट
अवार्ड से सम्मानित किया गया।

2013 में श्रद्धा कपूर की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म आशिकी 2 आयी। जिसमे  वह एक गायिका और  अभिनेत्री के रूप में काम किया। इस फिल्म के लिए उसे सर्वश्रेस्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर नामांकन सहित कई पुरस्कार से सम्मानित हुई।

2014 में हैदर फिल्म आयी इस फिल्म में शाहिद कपूर और तब्बू थे उनके साथ श्रद्धा ने इस फिल्मे में उनके साथ काम की
इसी साल उसकी विलेन फिल्म आयी जो की एक रोमांटिक  थ्रिलर फिल्म थी.

श्रद्धा कपूर की  2015 में एबीसीडी  2 फिल्म आयी जो डांस पर आधारित फिल्म है और इस फिल्म में उनके साथ वरुण धवन और प्रभु देवा थे।  2016 में बाघी फिल्म आयी जिसमे वह टाइगर श्रॉफ के साथ काम की। 2017 उनकी  आने  वाली फिल्म हसीना  पारकर है।

 श्रद्धा कपूर बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री में शामिल है और वह   फिल्मो में  अपनी एक्टिंग के लिए जानी जाती है।