जीवनी - वरुण धवन के बारे में




परिचय 


नाम - वरुण धवन
जन्म  - 24 अप्रैल 1987
शिक्षा - बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल , मुंबई / नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी ,इंग्लैंड 
पिता का नाम -  निर्देशक डेविड धवन 
माँ का नाम - करुणा धवन 
भाई -  रोहित धवन

वरुण धवन भारतीय फिल्म जगत के पॉपुलर अभिनेता माने जाते है। एक्टर होने के साथ साथ निर्माता , निर्देशक और मॉडल भी है।उनके पिता बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय निर्देशकः है।



प्रारंभिक  जीवन  




वरुण धवन का जन्म 24 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ।   
उसने अपनी शिक्षा बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल मुंबई से की और कॉलेज की शिक्षा नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी , इंग्लैंड से की। उनके पिता का नाम डेविड धवन है जो बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय निर्देशक है और माँ का नाम करुणा धवन है। उनका एक भाई भी है जिसका नाम रोहित  धवन है और वे फिल्म देसी बॉयज के साथ उन्होंने निर्देशन करियर की शुरुआत की.
 
वरुण धवन का होम टाउन दिल्ली है परन्तु उनका परिवार मुंबई में शिफ्ट हुआ। उनके घर  का नाम पप्पू है जो कि  घर के लोग पप्पू कहकर बुलाते है। उनके पिता निर्देशक डेविड धवन की इच्छा थी कि वरुण धवन डॉक्टर या इंजीनियर बने किन्तु उनकी माँ ने उसे बॉलीवुड जगत में  जाने  की सलाह दी।

बॉलीवुड करियर 



वरुण धवन ने अपनी अभिनय की शुरुआत  फिल्म माई नेम  इज खान से की जो कि  करण जोहर के सहायक निर्देशक के रूप में काम किया। उसने करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर से अपनी करियर शुरुआत की और इस फिल्म में उनके साथ  सह कलाकारों में सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट थे। यह फिल्म सुपरहिट हुई।  उन्होंने इस फिल्म में अच्छी भूमिका निभाई जिसके लिए उसके प्रदर्शन और डांस को  काफी  सहारा  गया  । उसकी दूसरी फिल्म मै तेरा हीरो थी जो उनके पिता ने निर्देशित किया और यह  फिल्म सुपरहिट हुई। उसके बाद उनकी फिल्म बदलापुर , हम्प्टी शर्मा की दुलहनिया, एबीसीडी 2,  दिलवाले, डिशूम, बदरीनाथ की दुल्हनिया,जुड़वाँ 2  जैसे फिल्मो में देखा गया.

2015 में उसने बदलापुर   फिल्म में बदला लेने के लिए दिखाया गया और वरुण धवन को सर्वश्रेस्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामांकन अर्जित किया। उसने  शाहरुख़ खान और काजोल के साथ फिल्म दिलवाले  भी  बनाई गयी जिसमे वे शाहरुख़ खान के छोटे भाई का किरदार निभाया।  उसके बाद उसकी फिल्म डिशूम और बदरीनाथ की दुल्हनिया आयी जो कि  रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी जिसमे उसने अभिनय किया।  

इस तरह से उन्होंने कई फिल्म में सफलता प्राप्त की और वे एक बॉलीवुड में पॉपुलर अभिनेता के रूप में जाने जाते है।