संजीव कपूर की जीवनी


  





नाम - संजीव कपूर
जन्म - 10 अप्रैल 1964
जन्मस्थान - अम्बाला , हरियाणा

खाना खजाना के संजीव कपूर 

कभी भी हम जब खाने के बारे में सोचते है या जिक्र करते है तो सबके दिलों और दिमाग पर संजीव कपूर का नाम आता है।संजीव कपूर का नाम सुनते ही  भारत की सभी गृहणी और बच्चों के चेहरे की खुशी से  खिल उठता  है. यही उसकी  लोकप्रियता की निशानी है।  
                                                                                                         
संजीव कपूर भारतीय  शेफ है और वह प्रसिद्द है। वह  पूरी दुनिया में प्रसिद्ध शेफ में से एक है और उसके खाना बनाने के अंदाज़ से  उसे पहचान लिया जाता है की वह और कोई नहीं बल्कि भारतीय शेफ संजीव कपूर है। उसने अपने इस गुण  को बहुत से लोगों को सिखाया है। 

उन्होंने टी वी शो खाना खज़ाना से शुरुआत की जो की उस जमाने में एशिया का लम्बा चलने वाला शो था। उस समय टीवी पर मनोरंजन और न्यूज़ से जुड़े कार्यक्रम ज्यादातर देखे जाते थे.उनके इस शो को सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी देखे जाते है और  अनेकों फैंस बने।   

भारत में देखा जाने वाला यह शो पूरी दुनिया में देखा जाता है। 2010 तक इस शो को 120 देशों में देखा जाने लगा।  इस शो को 500 मिलियन से भी ज्यादा देखने वाले थे। खाना खजाना के वीडियो आज भी लोग youtube पर search कर देखते है. और फिर से रिपीट करते है।

संजीव कपूर ने जनवरी 2011 में  अपना खुद का चैनल फ़ूड फ़ूड लांच किया। इसके बाद उन्होंने डिस्कवरी चैनल  द्वारा  भारतीय संगठन से कपूर चैनल की शुरुआत  की । इस चैनल से आज भी खाने से जुडी हुई   सारी महत्वपूर्ण बाते लोगों को बताते है। कई जाने माने शेफ और हस्तियां भी उनसे जुड़े।

आरंभिक जीवन और शिक्षा 

संजीव कपूर का जन्म 10 अप्रैल 1964 को हरियाणा के अम्बाला में हुआ किन्तु उसका बचपन नई दिल्ली में बीता   । सन 1984 में उसने हॉस्पिटैलिटी उद्योग की शुरुआत की।  साथ ही डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट का भी कोर्स किया। इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट पूसा से की। कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड नुट्रिशन नई दिल्ली से की।

उसने अपना करियर भारत में रहकर उनके  प्रबंधकों के नीचे रह कर शुरुआत   की। उसके बाद संजीव कपूर ने कई होटलों में काम किया और तब वे मुंबई के सेंटर होटल के  एग्जीक्यूटिव chef (शेफ ) बने. और उसको बेस्ट एग्जीक्यूटिव चीफ (शेफ ) ऑफ़ इंडिया का अवार्ड  H and FS से मिला।

मर्कुरी गोल्ड अवार्ड जिनेवा के स्विट्ज़रलैंड के फेडरेशान ऑफ़  कुलीनारी एसोसिएशन की ओर से मिला। सिंगापुर एयरलाइन्स ने उसको इंटरनेशनल पैनल का अपना मेंबर बना लिया। वे एक भारतीय स्वीकार के एडवांस्ड के ब्रांड और सूरजमुखी तेल के ब्रांड एम्बेस्डर बने।

संजीव कपूर को भारतीय व्यंजनों का सबसे मशहूर नाम में से  शामिल किया  गया है। वह एक शेफ,होस्ट और खाना बनाने  के बुक में भी प्रसारित किया है। साल 2010 में खाना खज़ाना नामक पुस्तक प्रसारित किया गया जो एक रेसिपी बुक थी.



जनवरी 2011 में उन्होंने अपना एच डी चैनल फ़ूड फ़ूड शुरू किया जिसमे की रेसिपी तैयार किया जाता  दिखाया जाता है.
संजीव कपूर को साल 2011 के बाद से स्लीक रसोई के ब्रांड एम्बेस्डर भी है और जो भारत में एक मॉड्यूलर रसोई ब्रांड है।

साल 2013 में संजीव कपूर किचन खिलाडी में जज बने और इस कार्यक्रम का प्रसारण सोनी चैनल में 16 सितम्बर 2013 में किया गया। स्टार प्लस के मास्टर शेफ इंडिया में संजीव कपूर सेलिब्रिटी जज बने।

संजीव कपूर को भारत सरकार की तरफ से 2017 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।